विदेश में एक लाख लोगों को नौकरी दिलाएगी सरकार

नई दिल्ली। विदेश में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए यह अच्छी खबर है कि प्रदेश सरकार अब राज्य के लोगों को विदेश में नौकरी दिलाने तैयारी कर रही है। इस शुभ कार्य हेतु उत्तर प्रदेश सरकार के एनआरआई विभाग ने विदेश मंत्रालय से रिक्रूमेंट लाइसेंस भी ले लिया है। इस लाइसेंस के तहत सरकारी विदेश में नौकरी करने के इच्छुक लोगों को सीधे ही इमीग्रेशन और वीजा दिलाने में मदद करेगी।

                                                          विदेश में नौकरी के इच्छुक युवाओं को सीधे ही मिलेगा इमीग्रेशन

पहले ही साल 1 लाख को नौकरी

यूपी सरकार की इस पहल के तहत प्रथम वर्ष में एक लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी। इसके लिए सरकार की ओर से राज्य के 12 जिलों में स्थित यूपी वित्तीय निगम के कार्यालयों में दफ्तर खोले जा रहे हें। इन दफ्तरों में माइग्रेंट रिसोर्स सेंटर, ट्रेनिंग सेंसर तथा इमीग्रेशन सेंटर भी होगे। यह विभाग लोगों को नौकरी दिलाने के लिए मलेशिया, सिंगापुर, इंडोनेश्यिा तथा स्वीडन जैसे देशें से संपर्क करेगा। इन देशों से खाली पदों के बारे में जानकारियां ली जाएंगी जिनके लिए आवेदन किए जाएंगे।

Latest Jobs 2015-16

ऎसे होगी शुरूआत

7-8 सिंतबर 2015, को  उत्तर प्रदेश सरकार  प्रवासी भारतीय सम्मेलन करने जा रही है। इसी समेलन के तहत विदेशों में नौकरी दिलाने की इस योजना की पहल शुरू की जाएगी तथा मैनपावा और रोजगार से जुड़े मामलों पर बातचीत की जाएगी। इस सम्मेलन में गृह विभाग, कौशल विभाग के अफसर साथ कई देशों के लोगों के शामिल होंगें।

इन क्षेत्रों में मिलेंगी नौकरियां

प्रदेश सरकार की ओर से विदेश में नौकरी हेतु इच्छुक युवाओं को इंजिनियरिंग, मेडिकल, होटल मैनेजमेंट, कंप्यूटर इंजिनियरिंग तथा कंस्ट्रक्शन जैसे क्षेत्रों में नौकरियां मिलेंगी।

Click here for latest Govt. jobs

One Response

  1. sunil Kumar maurya October 9, 2015

Leave a Reply